Multiple Blue Rings

Image Credit: Social Media

'' पंतप्रधान मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में 21 जून को योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पेश किया था। 11 दिसंबर 2014 को प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया और इस तरह से 21 जून 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई।"'

"आंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023' का थीम 'मानवता' है. पिछले विषयों में 'हृदय के लिए योग', 'शांति के लिए योग', 'घर पर योग' 'परिवार के साथ योग' और 'कल्याण के लिए योग' शामिल थें. "

Level 1

Image Credit: Social Media

"आंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य, योग के बारे में जागरूकता फैलाना और बेहतर स्वास्थ्य के लिए इसे दुनिया भर में नियमित रूप से बढ़ावा देना है।"

"योग की उत्पत्ति सर्वप्रथम भारत में ही हुई थी इसके बाद यह दुनिया के अन्य देशों में लोकप्रिय हुआ. महर्षि पतंजलि को योग का जनक यानि पिता कहा जाता है।"

image credit:social media

Multiple Blue Rings
Multiple Blue Rings

"योग विद्या में शिव को पहले योगी या आदि योगी तथा पहले गुरु या आदि गुरु के रूप में माना जाता है।"

image credit: Social media

Image Credit: social media

Blue Rings

"योग का उद्देश्य हमारे जीवन का समग्र विकास करना है । या इसे ऐसे कह सकते है कि जीवन का सर्वांगीण विकास करना । सर्वांगीण विकास से तात्पर्य: शारीरिक, मानसिक, नैतिक, आध्यात्मिक व सामाजिक विकास से है।"

image credit: social media

''योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर और आत्मा ( ध्यान ) को एकरूप करना ही योग कहलाता है।''

Blue Rings

image credit: social media

"'मन को शांति में स्थापित करना ही योग है। जब मन स्थिर हो जाता है, हम अपनी आवश्यक प्रकृति में स्थापित हो जाते हैं, जोकि असीम चेतना है। हमारी आवश्यक प्रकृति आम तौर पर मन की गतिविधियों द्वारा ढकी हुई रहती है।"'                        (पतंजलि)

Blue Rings

image credit:Social media

'"योग से बड़ा कोई ऐश्वर्य नहीं, योग से बड़ी कोई सफलता नहीं, योग से बड़ी कोई उपलब्धि नहीं। '"                      (बाबा रामदेव)

Blue Rings

image credit: Social media

'' योग मन के भ्रमों की समाप्ति का बहुत बड़ा कारण है।''                       (नरेन्द्र मोदी)

Blue Rings

image credit: social media

'' ध्यान से ज्ञान आता है; ध्यान की कमी अज्ञानता लाती है। अच्छी तरह जान लो कि क्या तुम्हे आगे ले जाता है और क्या तुम्हे रोके रखता है, और उस रास्ते का चुनाव करो जो ज्ञान की ओर ले जाता है।''                     (बुद्ध)

"You Cant Always Control, What Goes on Outside. But You Can Always Control, what goes on inside".          "Happy Yoga Day"

image credit: Social Media